Apple फिर भारत में iPad और AirPods चार्जिंग केस बनाने की योजना बना सकती है: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple भारत में iPad और AirPods के चार्जिंग केस बनाने की अपनी योजना को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple ने भारत में वायरलेस चार्जिंग केस के लिए पुणे में Jabil के साथ कंपोनेंट्स के ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिए हैं.

पिछले प्रयासों में, चीन स्थित BYD के साथ iPad उत्पादन के लिए सरकार की ओर से सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण रोक लगा दी गई थी. ऐसा माना जा रहा है कि Apple अब विभिन्न भारतीय पार्टनर्स के साथ मिलकर भारत में ही अपने उत्पादों का निर्माण करने की संभावनाओं को तलाश रहा है.

भारत सरकार अपने “मेक इन इंडिया” अभियान के तहत विदेशी कंपनियों को देश में ही उत्पादन स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार कई तरह की रियायतें और सब्सिडी भी दे रही है. अगर Apple भारत में उत्पादन शुरू करता है, तो इससे न सिर्फ कंपनी की सप्लाई चेन में विविधता आएगी बल्कि भारत में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि Apple भारत में लैपटॉप और डेस्कटॉप के उत्पादन पर भी विचार कर रहा है. आने वाले समय में कंपनी भारत में अपनी उपस्थिति को और मजबूत बनाने की योजना बना रही है.

अगले दो से तीन सालों में भारत में Apple के बड़े निवेश की उम्मीद है. यह देखना दिलचस्प होगा कि Apple भारत में किस तरह के नए उत्पादों का निर्माण करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *